The Greatest Guide To जानिये सर्दी को दूर करने के टिप्स

Wiki Article



क्या आप जानते हैं कि रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर बहुत सी छोटी-बड़ी बिमारियों से बचा जा सकता है। सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है। इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है।

सर्दीयों में जरूर खाएं ये चीजें, इनसे मिलती है शरीर को शक्ति और गर्मी :

सेब के सिरके में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो गर्मी में होने वाली सर्दी खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिला लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे गर्मी की सर्दी से जल्दी राहत मिलेगी।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए)

दो मोर्चे पर चुनौती : सूचना युद्ध लड़ता भारत

हॉर्सफायर टैबलेट के फायदे और सेवन का सही तरीका!

आम, अर्जुन और जामुन की छाल को बराबर मात्रा में लेकर, उसे सुखाकर कूटकर रख लें। फिर प्रतिदिन दो चम्मच चूर्ण को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें और सुबह के समय इसे छानकर शहद के साथ पी लें, लाभ होगा। अगर दस्त काफी समय तक लगे हों, तो इसके चूर्ण को थोड़ी सी दही में मिलाकर खायें, आँव आनी बंद हो जाती है। इस चूर्ण को चावल के पानी से भी लिया जा सकता है।

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

आपको जानकर हैरानी होगी कि गाजर का जूस भी कोल्ड और कफ से लड़ने में मदद करता है। कई शोध में इस बात की पुष्टी भी हुई है।

बच्चे को खांसी होने पर गर्म सूप या खाना खाने को दें ताकि उसे खांसी और गले के दर्द में आराम मिल सके। इसके अलावा अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो, उसे गर्म पानी में हल्का नमक मिलाकर गरारे करने को भी दे सकती हैं। इसे भी गले को राहत मिल सकती है।

चेहरे को संवारने के लिए हम कॉस्मेटिक्स उपयोग में लाते हैं, लेकिन कहीं जरा भी आप सस्ते के चक्कर में पड़ गए तो समझिये कि आपकी स्किन खराब हो सकती है। चेहरे पर गहरे और काले दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। फिर उन्हें ठीक करने के लिए आप दूसरे प्रोडक्ट्स आजमाएंगे। चेहरे पर इस तरह के प्रयोग से बचना चाहिए। इन ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक चमक कहीं खो जाती है। जिन उत्पादों में एल्कोहल कि मात्रा ज्यादा हो, उन्हें खरीदने से बचें। मार्केट में मिलने वाले महंगे-से-महंगे फेसवॉश में भी कई बार हार्श डिटर्जेंट मिलाया जाता है, जो त्वचा रूखा कर देता है। क्या आप जानते हैं कि रूखी त्वचा पर बहुत जल्दी काले दाग-धब्बे हो जाते हैं!

महाराष्ट्र के अहमदनगर में औरंगजेब की फोटो लिए युवकों का वीडियो वायरल, पुलिस ने मामला किया दर्ज

स्किन केयर टिप्स में कुछ घरेलू उपाय सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल बेहतर करते हैं.

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है। इसमें ऐसे गुण हैं जो छोटे-छोटे से लेकर बड़ी बिमारियों को भी ठीक कर सकता है। अगर आप भी get more info सर्दियों से बचना चाहते है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीएं। इससे आपको अपनी ठंड भगाने और इससे आराम भी मिलेगा।

Report this wiki page